पार्क की अवैध बुकिंग के पैसे लेते कैमरे में आप पार्षद कैद

Dec 27 2017 4:48PM (IST)
पार्क की अवैध बुकिंग के पैसे लेते कैमरे में आप पार्षद कैद

भाजपा शासित नगर निगम में सत्ता पक्ष के पार्षदों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाली आम आदमी पार्टी (आप) के एक नवनिर्वाचित पार्षद पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा है। हस्तसाल की वार्ड संख्या 21 (एस) से आप पार्षद अशोक सैनी पर एक व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि उन्होंने एक ऐसे पार्क की बुकिंग के नाम पर पैसे लिए जिसकी दक्षिणी दिल्ली नगर निगम बुकिंग ही नहीं करता। उसने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया व दिल्ली पुलिस से इसकी शिकायत की है। शिकायतकर्ता का दावा है कि उसने इसका वीडियो भी बनाया है।

शिकायतकर्ता का आरोप है कि अशोक सैनी के कार्यालय की एक महिलाकर्मी ने उनके सामने पार्क की बुकिंग के लिए पैसे लिए। सैनी ने सस्ते में पार्क की बुकिंग कराने का दावा किया। उन्होंने कहा कि मेरे लेटरहैड पर इसकी बुकिंग 11 हजार रुपये में हो जाएगी, नहीं तो ऑनलाइन बुकिंग के लिए 26 हजार रुपये देने होंगे। उक्त शख्स का आरोप है कि सैनी ने पहले भी उसके एक जानकार से पैसे लेकर इस पार्क की बुकिंग कराई थी, लेकिन आयोजन के समय कई और लोगों को भी पैसे देने पड़े थे। इससे आहत होकर उसने पार्षद के चेहरे से भ्रष्टाचार का नकाब उठाने का फैसला लिया। सैनी से एक फर्जी सगाई समारोह के लिए हस्तसाल वार्ड के होली चौक पर स्थित रामलीला मैदान पार्क की बुकिंग की बात हुई। शिकायतकर्ता का दावा है कि पहली किस्त के रूप में उसने पार्षद के सामने ही पांच हजार रुपये दिए, जबकि दूसरी किस्त में छह हजार रुपये दिए। शिकायतकर्ता के अनुसार, निगम कार्यालय जाने पर पता लगा कि इस पार्क की बुकिंग होती ही नहीं है।

खुफिया कैमरे में वीडियो रिकॉर्डिग करने वाले शिकायतकर्ता का कहना है कि उसने सारे सुबूतों के साथ स्पीड पोस्ट के जरिये जुलाई 2017 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से शिकायत की, लेकिन अभी तक पार्षद पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। सूचना के अधिकार से पता लगा कि इस शिकायत को सचिवालय द्वारा लोकायुक्त के पास भेज दिया गया है। उसने इस बारे में दक्षिणी नगर निगम और उत्तम नगर थाने में भी शिकायत दी है।

इस मामले पर जब पार्षद अशोक सैनी का पक्ष जानने के लिए उनसे फोन पर संपर्क किया गया तो उन्होंने वीडियो की मांग की। इसके बाद सोमवार रात 8.46 बजे उन्हें वाट्सएप पर वीडियो भेज दिया गया। मंगलवार को एक बार फिर उनसे संपर्क किया गया तो उन्होंने माना कि इस पार्क की बुकिंग नहीं होती है, लेकिन वीडियो पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि व्यस्तता के चलते वीडियो देख नहीं पाए हैं, क्योंकि जिस नंबर पर वाट्सएप की सुविधा है वह उनके दफ्तर द्वारा संचालित किया जाता है। वह वीडियो देखने के बाद ही कुछ कह पाएंगे।

निगम के अधिकारी के अनुसार पार्क बुकिंग की सारी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है। अगर कोई पार्षद बुकिंग के लिए पैसे ले रहा है तो यह सही नहीं है। जहां तक राशि कम करने की बात है तो यह विशेष परिस्थितियों में ही होता है, जिसमें किसी सामाजिक संस्था द्वारा सामाजिक कार्यक्रम के लिए पार्क बुक किया जाए या किसी विधवा की बेटी की शादी हो। पैसा लेना सरकारी कर्मचारी का कार्य है और वह उसकी रसीद भी देता है, लेकिन जिस पार्क की बुकिंग ही नहीं होती उसकी बुकिंग के नाम पर पैसे लेना गलत है।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

अर्थव्यवस्था को लेकर राहुल का BJP पर निशाना, कहा- ...

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भारतीय मूल के अमेरिकी अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा

कमलेश तिवारी हत्याकांड में बड़ा खुलासा, होटल से बै...

कमलेश तिवारी हत्याकांड में पुलिस को एक और सफलता हाथ लगी है. कमलेश तिवारी के हत्यारे जिस होटले में ठहरे थे, वहां से पुलिस ने दोनों के सामान बरामद किए

अयोध्या मामलाः आज से आखिरी दौर की सुप्रीम सुनवाई, ...

सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या की रामजन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले की सोमवार यानी आज से अंतिम दौर की सुनवाई शुरू हो रही है. इसके मद्देनजर अयोध्या को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

महाराष्ट्र-हरियाणा का चुनावी बिगुल, जानिए किस पार्...

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव का शनिवार को औपचारिक ऐलान हो सकता है. चुनाव आयोग के ऐलान के साथ ही दोनों राज्यों में चुनावी आचार संहिता लागू हो जाएगी.

SIT ने पूछताछ के लिए क्यों नहीं मांगी चिन्मयानंद क...

यौन शोषण मामले में आखिरकार एसआईटी ने 15 दिन की जांच के बाद स्वामी चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया है. स्वामी चिन्मयानंद की गिरफ्तारी शुक्रवार सुबह उनके मुमुक्ष आश्रम से की गई, इसके बाद उन्हें मेडिकल के लिए अस्पत...

लड़ाकू विमान तेजस में राजनाथ ने भरी उड़ान, ऐसा करन...

कर्नाटक के बेंगलुरु में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. पहली बार देश के रक्षा मंत्री ने स्वदेशी लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरी. राजनाथ सिंह करीब आधे घंटे तेजस विमान में...

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts