अंतरंग संबंधों की बेपर्दा होती हकीकत

Feb 24 2019 1:05PM (IST)
अंतरंग संबंधों की बेपर्दा होती हकीकत

अक्‍सर कई लोग इस बात की फिक्र में डूबे रहते हैं कि शारीरिक संबंध का उन पर और उनसे जुड़े लोगों पर किस तरह का असर पड़ता है.कई बार जिस्‍मानी रिश्‍तों से जुड़ी आशंकाएं निर्मूल साबित होती हैं, तो कई बार यह सच के करीब भी मालूम पड़ती हैं

एक और सवाल लोगों की जेहन में घूमता रहता है कि शारीरिक संबंध बनाने की सही उम्र क्‍या होनी चाहिए? कई लोग ऐसा भी मानते हैं कि कम उम्र में जिस्‍मानी रिश्‍ते बनाने वाले बच्‍चे पढ़ाई-लिखाई में फिसड्डी हो जाते हैं.पर अब एक शोध में इससे उलट नतीते सामने आए हैं.

जो माता-पिता इस बात की फिक्र करते हैं कि उनके बच्चों के यौन संबंधों में लिप्त रहने से स्कूल में उनके प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है, उनके लिये अब एक अध्ययन में कहा गया है कि इससे कोई खास असर नहीं पड़ता.एक अध्ययन के नतीजों में इस अनुमान को चुनौती दी गयी कि जिस्मानी रिश्ते बनाने वाले किशोरवय के बच्चे स्कूल में खराब प्रदर्शन करते हैं.

शोधकर्ताओं ने कहा कि गंभीर रिश्ते रखने वाले किशोर अपने साथी में सामाजिक और भावनात्मक समर्थन तलाश सकते हैं. इससे उनकी आतुरता और तनाव के स्तर में कमी आती है.इसी तरह दांपत्‍य जीवन और स्‍त्री-पुरुष के बीच शारीरिक संबंध को लेकर नित नए शोध होते रहते हैं.

इन शोधों में कई नई जानकारियां तो सामने आती ही हैं, साथ ही कई चौंकाने वाले तथ्‍य भी उजागर होते हैं. जानिए कुछ अन्‍य तथ्‍यों के बारे में, जो नवीनतम शोधों के बाद निकलकर सामने आए हैं.

एक शोध में यह बात सामने आई है कि आर्थिक मंदी से पैदा हुई निराशा और विपरीत परिस्थितियां विवाहेतर संबंधों की तरफ पुरुषों के रुझान में बढ़ोतरी लाने का काम करती हैं.

नए अध्ययन में कहा गया है कि विपरीत परिस्थितियों के दौरान पुरुष में अधिक शारीरिक संबंध बनाने की प्रवृति देखने को मिलती है.दूसरी ओर 45 प्रतिशत महिलाएं स्वीकार करती हैं कि उन्हें बिस्तर पर आलिंगनबद्ध होना पसंद नहीं है और वे अच्छी नींद लेना चाहती हैं.

पांच में से एक महिला का कहना है कि वह बिस्तर पर अपने साथी के साथ लंबे समय तक शारीरिक संपर्क में नहीं रहना चाहती. महिलाओं का कहना है कि इससे वे असहज महसूस करती हैं.वहीं 10 में से एक महिला का कहना है कि वह बिस्तर पर अपने साथी के साथ आलिंगनबद्ध होने की बजाए फेसबुक देखना पसंद करती है.

एक-तिहाई महिलाएं सप्ताह भर में केवल दो बार आलिंगनबद्ध होती हैं. 20 में से एक से ज्यादा महिलाओं का कहना है कि वे मुश्किल से ही कभी अपने साथी के साथ आलिंगनबद्ध होती हैं.अध्ययन के मुताबिक करीब 36 प्रतिशत ब्रिटिश पुरुष कहते हैं कि रात के समय आलिंगन न होने से शयनकक्ष में तनाव या झगड़े की स्थिति होती है जबकि ऐसा कहने वाली महिलाओं की संख्या मात्र 26 प्रतिशत है.

22 प्रतिशत पुरुष पूरी रात आलिंगनबद्ध होकर सोना चाहते हैं, जबकि ऐसा चाहने वाली महिलाओं की संख्या 18 प्रतिशत है.एक नये अध्ययन में यह दावा किया किया गया है. पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर होने की इस आशंका के चलते वैज्ञानिकों इन दोनों के बीच संभावित संपर्क का पता लगाने की कवायद की.

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए दुनियाभर में महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर रही हैं, लेकिन इससे पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने का अंदेशा जताया जा रहा है अध्ययनकर्ताओं का मानना है कि गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं के मूत्र से निकलने वाले ‘ओस्ट्रोजेन’ खाद्य श्रृंखला और पेयजल को संदूषित कर सकते हैं. यह हार्मोन कुछ खास तरह के कैंसर का पोषण कर सकता है.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

दिल्ली HC के फैसले से बढ़ी DU में दाखिले की तारिख,...

दिल्ली HC के फैसले से बढ़ी DU में दाखिले की तारिख, अब 22 जून है लास्ट डेट

दिल्ली यूनिवर्सिटी को दिल्ली हाई कोर्ट से झटका लगा है. स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया में बदलाव करने में दिल्ली यूनिवर्सिटी के फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट ने बदल दिया

राम मंदिर पर फिर आवाज बुलंद करेंगे साधु-संत, सम्मे...

राम मंदिर पर फिर आवाज बुलंद करेंगे साधु-संत, सम्मेलन में मोदी सरकार पर बनाएंगे दबाव

मोदी सरकार की दूसरी बार प्रचंड जीत के बाद एक बार फिर राम मंदिर मुद्दा का गरमाता नजर आ रहा है. आज यानि शनिवार को राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास महाराज के 81वें जन्मोत्सव के मौके पर अयोध्या मे...

सीएम योगी के कार्यक्रम में बायर्स का हंगामा, कहा- ...

सीएम योगी के कार्यक्रम में बायर्स का हंगामा, कहा- हमारे फ्लैट किस तरह होंगे वैध

ग्रेटर नोएडा में तीनो प्राधीकरण के साथ समीक्षा बैठक करने आए सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रोग्राम के समय शाहबेरी के बायर्स ने हंगामा किया. बीते कुछ दिन पहले डीएम ने शाहबेरी में अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के लिए ग्र...

प्रेमी के साथ संबंध बना रही थी पत्नी, बेडरूम में आ...

प्रेमी के साथ संबंध बना रही थी पत्नी, बेडरूम में आया पति फिर...

राजधानी के साउथ दिल्ली इलाके में एक पत्नी अपने प्रेमी के साथ घर पर संबंध बना रही थी. तभी अचानक उसका पति आ धमका. दोनों को आपत्तिजनक स्थिति में देखने के बाद वह बौखला उठा. उसने दोनों को कमरे में लॉक कर दिया.

SCO से नई शुरुआत की गुंजाइश कम, बातचीत के बहाने पा...

SCO से नई शुरुआत की गुंजाइश कम, बातचीत के बहाने पाकिस्तान का रहा है धोखे का इतिहास

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन दक्षिण एशिया में शांति चाहने वालों की उम्मीदें बढ़ा गया है. एससीओ के लीर्डर्स लाउंज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमरान खान के बीच अनौपचारिक अभिवादन वो कड़ी ...

दिल्ली कांग्रेस: बिजली के बढ़े हुए चार्ज वापस लेग...

दिल्ली कांग्रेस:  बिजली के बढ़े हुए चार्ज वापस लेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने आज यानी बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की. करीब 45 मिनट चली इस बैठक

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts