सूरत अग्निकांड: कोचिंग सेंटर में साथियों को जलता देख छात्र ने लिया ये फैसला

May 25 2019 11:17AM (IST)
सूरत अग्निकांड: कोचिंग सेंटर में साथियों को जलता देख छात्र ने लिया ये फैसला

कुछ सीखने के ल‍िए बच्चे कोच‍िंग की एसी क्लास में बैठकर पढ़ाई कर रहे थे और नीचे आग लग रही थी. छात्रों को जब तक इस बात का अहसास होता तब तक उनके न‍िकलने के रास्ते बंद हो चुके थे. उनकी आंखों के सामने जब उनके साथी जलने लगे तो कुछ छात्रों ने चौथी मंज‍िल से छलांग लगा दी. कुछ की जान बची तो कुछ जान चली गई. इस पूरे हादसे में 20 छात्रों की मौत हो गई. यह द‍िल दहलाने वाला हादसा गुजरात के सूरत में शुक्रवार शाम को घटा.

सूरत के तक्षशिला आर्केड में जब आग लगी तो चौथी मंजिल पर चल रही फैशन क्लासेस के स्टूडेंट्स को पता तक नहीं था. नीचे की मंजिलों पर सब भाग रहे थे और बच्चे क्लास में थे.जब चौथी मंजिल तक धुआं पहुंचा तो स्टूडेंट्स में भगदड़ मच गई. बाहर निकलने के सारे रास्ते जाम हो चुके थे. आग से बचने का कोई रास्ता ही नहीं था.

15 साल के राम वाघाणी ने बताया, "मैं अलोहा के नाम से चल रहे माइंड फ्रेश यानी कि मेंटली डेवलप क्लासेस में था तभी धुआं चारों ओर फैलने लगा. मैडम जेनीशाबेन के साथ मैं भी तीसरी मंजिल पर गया. हमारे पास तीसरी मंजिल से कूदने के सिवाय दूसरा कोई रास्ता नहीं था. अब तो मरना ही है, यह सोचकर कूद गया. शुक्र है बच गया." ऐसे में बच्चों ने एक-एक कर बालकनी से कूदना शुरू कर दिया. 13 छात्र-छात्राएं गिरते हुए नीचे आए. इनमें से 3 की मौत हो गई.

आग लगते ही लोगों ने सूचना फायर ब्रिगेड को दी. एक साथ 50 से ज्यादा फोन फायर टीम के पास पहुंच गए. इसके बाद भी फायर ब्रिगेड को पहुंचने में आधा घंटा लग गया. तब तक आग पूरी तरीके से तीसरे और चौथे फ्लोर के रास्ते को बंद कर चुकी थी और बच्चे फंस चुके थे.

तब तक आग उनके क्लास रूम तक नहीं पहुंची थी. एक स्टूडेंट ने फायर ब्र‍िगेड को फोन किया तो काफी देर बाद गाड़ियां आईं. शुरुआत में केवल 6 टैंक लेकर पहुंची फायर की टीम ने 20 मिनट तो अपने संसाधनों को तैयार करने में लगा दिए, उसके बावजूद पानी की बौछार आग तक नहीं पहुंच रही थी, इसलिए आग पर काबू ही नहीं पाया जा सका.

तक्षशिला आर्केड में अवैध तरीके से चल रहे फैशन इंस्टीट्यूट के साथ ही फिटनेस जिम और महिलाओं के लिए नर्सिंग होम भी चल रहा है. चश्मदीदों के मुताबिक शॉपिंग सेंटर में आने-जाने का रास्ता एक ही है. शुक्रवार को शॉर्ट सर्किट की वजह से कोचिंग सेंटर में जाने के रास्ते में ही आग भड़क उठी.

धीरे-धीरे बढ़ रही आग बाहर निकलने के रास्ते में ही बढ़ती गई और लोग अपनी जान बचाकर बाहर निकलते रहे, जबकि तीसरे और चौथे फ्लोर पर अलग-अलग कोचिंग सेंटर में मौजूद लगभग 56 छात्रों को इस बात की भनक तक नहीं लगी.

शॉपिंग कॉम्पलेक्स के अंदर जाने वाले रास्ते पर ही बिजली का खम्भा था, जिससे बिजली कनेक्शन शॉपिंग सेंटर की कई दुकानों में बिजली कनेक्शन था. अचानक शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी, जिसे बिना बिजली काटे रोका नहीं जा सकता था.

एक-एक कर फायर ब्र‍िगेड की 25 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंची, लेकिन टैंकों में पर्याप्त पानी तक नहीं था. इतना ही नहीं आग की जगह तक पहुंचने के लिए गाड़ियों में लगाए गए लैडर ही काम नहीं कर रहे थे. फायर टीम के पास चौथे मंजिल से नीचे गिर रहे बच्चों को पकड़ने के लिए भी कोई संसाधन नहीं था.

घटना के समय दूसरी, तीसरी मंजिल पर दोनों कोचिंग सेंटर में मौजूद थे 60 छात्र और छात्राएं मौजूद थे. बच्चे भागकर ऊपर चढ़े, लेकिन धुएं के गुबार और आग की वजह से बचने का मौका नहीं मिला. दोनों फ्लोर से बचकर निकलने की जगह नहीं मिली.

फायर ब्रिगेड ने दो घंटे रेस्क्यू कर 16 शव और 26 से अधिक लोगों को निकाल अस्पताल भेजा. आग सीढ़ी के पास लगी थी. निकलने का एक ही रास्ता था. पूरा चैंबर एसी था, इसलिए निकलने का कोई और रास्ता नहीं था. बाद में एक छात्रा की और मौत हो गई.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

इमरान की चिट्ठी पर PM नरेंद्र मोदी का जवाब, आतंक क...

इमरान की चिट्ठी पर PM नरेंद्र मोदी का जवाब, आतंक का छोड़ो साथ, तभी बनेगी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री एफएम कुरैशी के बधाई संदेश का जवाब दिया है.

3 दिन बाद फिर घटे डीजल के दाम, चेक करें नई रेट लिस...

3 दिन बाद फिर घटे डीजल के दाम, चेक करें नई रेट लिस्‍ट

लगातार तीन दिन स्थिर रहने के बाद गुरुवार को डीजल के दाम में एक बार फिर कटौती दर्ज की गई. तेल कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम में 6 पैसे की कटौती

कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत, क्यों च...

कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत, क्यों चुनी गई 21 जून की तारीख?

21 जून को पूरी दुनिया में 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' मनाया जाएगा है. 5 हजार सालों से योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा रहा है. योग न केवल आपके शरीर को रोगों से दूर रखता

मुखर्जी नगर पिटाई मामले में नया खुलासा, सभी पुलिसक...

मुखर्जी नगर पिटाई मामले में नया खुलासा, सभी पुलिसकर्मी हाल ही में हुए थे भर्ती

दिल्ली के मुखर्जी नगर में ऑटो ड्राइवर सरबजीत व बेटे की पिटाई मामले में एक नया खुलासा हुआ है. दरअसल, जांच में पता चला है कि वीडियो में दिख रहे आठों पुलिसकर्मियों की ज्वॉइनिंग तीन महीने पहले ही हुई थी

DU: UG कोर्सेज में दाखिले के लिए 28 जून को पहली कट...

DU: UG कोर्सेज में दाखिले के लिए 28 जून को पहली कट ऑफ, देखें पूरा शेड्यूल

देश के प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले का इंतजार अब कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है. अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन 28 जून को पहली कट ऑफ जारी करने वाला है.

बढ़ रही है इंडियन मेड व्हिस्की की दीवानगी, बिक्री ...

बढ़ रही है इंडियन मेड व्हिस्की की दीवानगी, बिक्री में चार साल की सबसे तेज बढ़त

भारत में व्हिस्की की बिक्री फिर से रफ्तार पकड़ चुकी है. साल 2014 से 2018 के बीच व्हिस्की की बिक्री में 50 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है. साल 2018 में व्हिस्की की बिक्री में 11 फीसदी की बढ़त हुई है

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट