सावरकर जयंती पर इस साध्वी ने बच्चियों को बांटी तलवार और कटार

May 29 2019 11:10AM (IST)
सावरकर जयंती पर इस साध्वी ने बच्चियों को बांटी तलवार और कटार

यूपी में अलीगढ़ की एक साध्वी की वो तस्वीरें तो आपको याद ही होंगी जिसमें भगवा कपड़े पहने एक साध्वी महात्मा गांधी की तस्वीर पर एयर गन से गोलियां चला रही थी. उस समय अलीगढ़ की हिंदू महासभा नेता डॉक्टर पूजा शकुन पांडेय का वीडियो वायरल होने के बाद उस वक्त जेल की हवा खानी पड़ी थी. वही साध्वी अब वीर सावरकर की जयंती पर नाबालिग बच्चियों के हाथों में तलवार और कटारी थमाते हुए दिखी हैं. दरअसल, हिंदू महासभा के एक प्रोग्राम में पूजा बच्चियों को तलवार और कटारी थमा रही थीं.

राजनीति का हिंदूकरण और हिंदुओं का सैनिकीकरण इस मंत्र के साथ स्वातंत्र्यवीर सावरकर को याद किया जाता है. मंगलवार को उनके जन्म दिवस के अवसर पर अखिल भारत हिंदू महासभा कार्यालय पर हिंदुओं के सैनिकीकरण करने पर जोर दिया गया. इस अवसर पर हिंदू युवाओं को तलवार एवं कटार भेंट कर उन्हें सैनिक बनने की प्रेरणा दी गई. कार्यकर्ताओं द्वारा नाथूराम गोडसे जिंदाबाद और सावरकर अमर रहे के नारे लगाए गए. महंत डॉक्टर पूजा शकुन पाण्डेय ने कहा क‍ि शस्त्र और शास्त्र की सनातन धर्म में दोनों की शिक्षा पर जोर दिया गया है. किसी एक की शिक्षा के बिना आप पूर्ण नहीं हो सकते.

साध्वी ने स्वातंत्र्यवीर सावरकर के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए कहा क‍ि सावरकर जी सशस्त्र क्रान्ति के पक्षधर थे. उनकी इच्छा विदेश जाकर वहां से शस्त्र भारत भेजने की थी. अतः वे श्यामजी कृष्ण वर्मा द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति लेकर ब्रिटेन चले गये. लन्दन का ‘इंडिया हाउस’ उनकी गतिविधियों का केन्द्र था. वहां रहने वाले अनेक छात्रों को उन्होंने क्रान्ति के लिए प्रेरित किया. कर्जन वायली को मारने वाले मदनलाल धींगरा उनमें से एक थे.

पूजा ने सावरकर के बारे में बोलते हुए कहा क‍ि 1911 में उन्हें एक और आजन्म कारावास की सजा सुनाकर कालापानी भेज दिया गया. 1921 में उन्हें अंडमान से रत्नागिरी भेजा गया. 1937 में वे वहां से भी मुक्त कर दिए गए पर सुभाषचन्द्र बोस के साथ मिलकर वे क्रान्ति की योजना में लगे रहे. 1947 में स्वतन्त्रता के बाद उन्हें गांधी हत्या के झूठे मुकदमे में फंसाया गया पर वे निर्दोष सिद्ध हुए. वे राजनीति के हिन्दूकरण तथा हिन्दुओं के सैनिकीकरण के प्रबल पक्षधर थे. स्वास्थ्य बहुत बिगड़ जाने पर वीर सावरकर का 26 फरवरी, 1966 को निधन हुआ.

बता दें क‍ि 30 जनवरी 2019 को महात्मा गांधी के पुतले को गोली मारने का वीड‍ियो वायरल हुआ था. ये गोल‍ियां हिंदू महासभा की सचिव पूजा शकुल पांडेय ने ही मारी थीं ज‍िनको कुछ द‍िनों बाद ही पुलिस ने गिरफ्तार कर ल‍िया था.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

दिल्ली: तुगलकाबाद हिंसा में चंद्रशेखर समेत 91 गिरफ...

दिल्ली: तुगलकाबाद हिंसा में चंद्रशेखर समेत 91 गिरफ्तार, पैरामिलिट्री फोर्स तैनात

दिल्ली के तुगलकाबाद में बुधवार रात हुई हिंसा में अबतक 91 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इसमें भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर आजाद उर्फ रावण भी शामिल

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बादल फटने के बाद तबाही ...

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बादल फटने के बाद तबाही का मंजर, 17 लोगों के शव मिले

बाढ़ और भूस्खलन के कारण उत्तराखंड में भारी नुकसान हुआ है. यहां के आठ जिलों में त्राहि त्राहि मची है. कई जगह बादल फटने के बाद कोहराम मचा हुआ है तो कई जगह भूस्खलन से पहाड़ टूट कर सड़कों पर गिर रहे हैं. उत्तरकाशी ...

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को गिरफ्तार करने पहुंची प...

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस, पीछे के दरवाजे से हुए फरार

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को गिरफ्तार करने के लिए पटना पुलिस शनिवार देर रात उनके सरकारी आवास पहुंची. जब अनंत सिंह को पुलिस के आने की भनक लगी, तो वो आवास के पिछले दरवाजे से फरार हो गए. पुलिस ने अनंत सिंह के सरकार...

पीएम मोदी बोले- एक दिन भूटान के वैज्ञानिक भी सेटेल...

पीएम मोदी बोले- एक दिन भूटान के वैज्ञानिक भी सेटेलाइट बनाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय भूटान दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान की यात्रा के दूसरे दिन वहां की रॉयल यूनिवर्सिटी, थिंपू में कहा कि यह खुशी की बात है कि भूटान के अपने छोटे उपग्रह को डिजा...

श्रीनगर में शुरू हो गई लैंडलाइन सेवा, जम्मू में 2G...

श्रीनगर में शुरू हो गई लैंडलाइन सेवा, जम्मू में 2G इंटरनेट सेवा भी बहाल

जम्मू और कश्मीर में आज शनिवार से फोन सेवाएं शुरू हो गईं हैं. जम्मू में जहां टू जी स्पीड के साथ इंटरनेट सेवा शुरू हो गई तो वहीं कश्मीर के श्रीनगर के राजबाग क्षेत्र में लैंडलाइन सेवा शुरू

स्वच्छ भारत के बाद नए मिशन पर मोदी, जनसंख्या विस्फ...

स्वच्छ भारत के बाद नए मिशन पर मोदी, जनसंख्या विस्फोट और जलसंकट रोकने पर जोर

लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत हासिल कर सत्ता की ऊंचाई पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश को संबोधित किया. अपने करीब डेढ़ घंटे के भाषण में नरेंद्र म...

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts