जीत के बाद रोहित शर्मा की हुंकार- हम किसी एक के भरोसे नहीं, इस टीम की यही पहचान

Jun 6 2019 11:26AM (IST)
जीत के बाद रोहित शर्मा की हुंकार- हम किसी एक के भरोसे नहीं, इस टीम की यही पहचान

भारत ने आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका पर बड़ी जीत के साथ अपने मिशन का आगाज किया है. टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा के नाबाद शतक की बदौलत भारत ने 6 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया. हालांकि शुरुआती झटकों से एक वक्त पर भारतीय टीम के लिए 228 रनों का लक्ष्य भी मुश्किल नजर आ रहा था लेकिन रोहित ने एक छोर संभाले रखा और अंत में टीम के जीत दिलाकर ही लौटे. इस शतकीय पारी के लिए रोहित शर्मा को अपनी बल्लेबाजी शैली भी बदलनी पड़ी.

'मैन ऑफ द मैच' रोहित शर्मा ने जीत के बाद कहा कि उनकी कोशिश मुश्किल विकेट पर बेसिक्स पर बने रहने और साझेदारियां करने की थी. रोहित ने गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर 144 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 122 रनों की पारी खेली. विश्व कप में यह रोहित का दूसरा शतक है. रोहित ने कहा, "इस पिच में गेंदबाजों के लिए कुछ था, मैं अपना स्वाभाविक खेल नहीं खेल सका. मुझे अपने शॉट्स खेलने में समय लगा, मुझे अपने कुछ शॉट्स भी रोकने पड़े. शुरुआत में मेरी कोशिश बॉल छोड़ने की थी, मैं अपने बेसिक्स पर बने रहना चाहता था और साझेदारियां करना चाहता था."

एक छोर पर अकेले रोहित

टीम के उप-कप्तान रोहित ने कहा कि टीम के हर बल्लेबाज का अपना काम है. किसी दिन कोई चलता है तो किसी कोई और. रोहित के अलावा कोई अन्य बल्लेबाजी पचास रन भी नहीं बना सका. भारत ने शुरुआत में ही सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (8) और कप्तान विराट कोहली (18) के विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद के एल राहुल भी कुछ खास नहीं कर पाए और 26 रन की पारी खेलकर चलते बने. लेकिन दूसरे छोर पर खड़े रोहित शर्मा धीमी शुरुआत के बाद टीम के लक्ष्य तक ले जाने में सफल रहे.

रोहित ने इस बेजोड़ पारी के बाद कहा, "सभी बल्लेबाजों की अपनी जिम्मेदारी है. हम किसी एक के भरोसे नहीं रहते. यही इस टीम की पहचान है. हमने ऐसा ही किया, यह बड़ा टूर्नामेंट है और कभी कोई आगे आएगा तो कभी कोई." रोहित ने इंग्लैंड के मौसम पर कहा, "हम इंग्लैंड में गर्मियों की शुरुआत में खेल रहे हैं. आज के पूरे दिन मौसम अच्छा था, ज्यादा पसीना नहीं आया. मुझे खेलने में मजा आया, हालांकि यह रोहित शर्मा की पहचान वाली पारी नहीं थी, लेकिन अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए इस तरह की बल्लेबाजी करनी पड़ी."

रोहित के अलावा मध्यक्रम में एम एस धोनी ने 34 रनों की कीमती पारी खेली और इसके बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पंड्या ने 15 गेंद बाकी रहते ही चौके के साथ टीम को जीत दिला दी. हार्दिक ने भी 7 गेंदो में विस्फोटक 15 रनों की पारी खेली. असल में जीत की नींव तो उन गेंदबाजों ने रख दी थी जिन्होंने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकी टीम को सिर्फ 227 रनों पर समेट दिया.

फिरकी में फंसे अफ्रीकी

भारतीय गेंदबाजी ने इस जीत में सबसे अहम भूमिका निभाई. टीम के लिए स्पिनर युजवेंद्र चहल ने सिर्फ 51 रन देकर 4 विकेट चटकाए. इसके अलावा बुमराह ने भी अफ्रीका के टॉप ऑर्डर को विफल करते हुए 35 रन देकर शुरुआती दो विकेट झटके. भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव के खाते में भी एक-एक सफलता आई है.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

समुद्र में तैराकी करने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सक...

समुद्र में तैराकी करने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा

समुद्र में तैरने से त्वचा माइक्रोबायोम में बदल जाती है, जिससे कान और त्वचा पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला है.

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 39 हजार के नीचे, निफ...

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 39 हजार के नीचे, निफ्टी में भी गिरावट

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है. मंगलवार को एक बार फिर शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 150 अंक तक टूट कर 39 हजार अंक के नीचे

मायवाती पर चंद्रशेखर का तंज, बोले- बहकावे में नहीं...

मायवाती पर चंद्रशेखर का तंज, बोले- बहकावे में नहीं आने वाला बहुजन समाज

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती पर हमला बोला है. परिवारवाद का जिक्र करते हुए का चंद्रशेखर ने कहा कि कांशीराम चाहते तो वो भी अपनी विरासत अपने परिवार को दे सकते थे.

सलाखों के पीछे रहेगा गुरमीत राम रहीम, खारिज हो सकत...

सलाखों के पीछे रहेगा गुरमीत राम रहीम, खारिज हो सकती है पैरोल की अर्जी

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बड़ा झटका लग सकता है. पत्रकार हत्या और साध्वियों के साथ रेप के दोषी राम रहीम की पैरोल की अर्जी खारिज हो सकती है.

कोलकाता पुलिस ने चार संदिग्धों को किया गिरफ्तार, I...

कोलकाता पुलिस ने चार संदिग्धों को किया गिरफ्तार, IS आतंकी होने का दावा

पश्चिम बंगाल में मचे राजनीतिक बवाल और हिंसा के दौर के बीच वहां से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां कोलकाता से चार संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया है,

J-K: पुलवामा में सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन, आतंकि...

J-K: पुलवामा में सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन, आतंकियों के छिपे होने की खबर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया है. सुरक्षाबलों को पुलवामा के तुललुहल गांव में आतंकियों के छिपे होने का इनपुट मिला है. इसके बाद पूरे इलाके को घेर लिया गया है और सर्च ऑपरेशन चलाय...

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट