चीन को पीएम मोदी का कड़ा संदेश, एशिया प्रशांत क्षेत्र पर बताया भारत का विजन

Jun 9 2019 11:12AM (IST)
चीन को पीएम मोदी का कड़ा संदेश, एशिया प्रशांत क्षेत्र पर बताया भारत का विजन

दूसरी पारी की पहली विदेश यात्रा पर मालदीव पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां की संसद 'पीपुल्स मजलिस' को संबोधित करते हुए हिंद-प्रशांत क्षेत्र में खुलेपन, संतुलन और आतंकवाद के खिलाफ ग्लोबल कॉन्फ्रेंस आयोजित किए जाने का आह्वन किया. उन्होंने यहां एशिया प्रशांत क्षेत्र में चीन की दबंगई के खिलाफ तमाम देशों को एकजुट करने की हुंकार भरी. वहीं आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला.

प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव की मजलिस यानी संसद में दमदार स्पीच दी. उन्होंने यहां चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बगैर दोनों पर जमकर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के एकाधिकार को चुनौती देंगे. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान को टारगेट करते हुए कहा कि आज राज्य प्रायोजित आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है. प्रधानमंत्री ने आतंकवाद के मुद्दे पर एक वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने का आह्वान किया और कहा कि यदि देरी हुई तो आने वाली पीढ़ियां हमें माफ नहीं करेंगी.

एशिया प्रशांत क्षेत्र पर चीन को कड़ा संदेश

मालदीव से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन को कड़ा संदेश दिया. एशिया प्रशांत क्षेत्र में दबंगई दिखाने वाले चीन को प्रधानमंत्री मोदी ने बता दिया कि इस क्षेत्र पर उसके एकाधिकार का मंसूबा कामयाब नहीं होगा. भारत इस क्षेत्र के तमाम देशों को उसकी दबंगई के खिलाफ एकजुट करेगा.

हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर चीन पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में बहुत से अनुत्तरित प्रश्न अनसुलझे विवाद जीवन रेखा और व्यापार मार्ग है. यह हमारे साझा भविष्य की कुंजी है. पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने जून 2018 में सिंगापुर में भी कहा था कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में खुलेपन, एकीकरण और संतुलन कायम करने के लिए सबके साथ काम करने पर जोर दिया था. ऐसा करने से ही राष्ट्रों के बीच विश्वास बनेगा. तभी मल्टीलैटरलिज्म कायम रहेंगे.

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन के इकलौते दावे को खारिज करते हुए पीएम मोदी ने साफ कर दिया कि इस क्षेत्र के लिए उन्होंने सागर का जो विजन दिया था उससे भारत न डिगा है ना डिगेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 4 साल पहले सागर यानि समुद्र सिक्युरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन द रीजन) इस विजन और प्रतिबद्धता को रेखांकित किया था. भारत अपनी क्षमता का इस्तेमाल केवल अपने विकास के लिए नहीं इस क्षेत्र के देशों की सुरक्षा और संपन्नता विकास के लिए भी करेगा.

पीएम मोदी ने इसमें मालदीव का साथ मांगा. वो ये बखूबी जानते हैं कि चीन भी मालदीव जैसे देशों पर डोरे डाल रहा है. लिहाजा उन्होंने दोस्ती की भावना को पुरजोर तरीके से दोहराया और कहा कि दोस्ती में कोई छोटा-बड़ा नहीं होता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘समर्थ सशक्त भारत पूरे विश्व में शांति का आधार स्तंभ होगा.'

आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर निशाना

आतंकवाद को लोकर पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘आतंकवाद सिर्फ एक देश या एक क्षेत्र के लिए नहीं, बल्कि यह पूरी दुनिया के लिए चुनौती है. ऐसा कोई दिन नहीं है, जब आतंकवादी हमले नहीं कर रहे हैं. उनके पास बैंक खाते नहीं हैं, फिर भी उनके पास पैसे की कमी नहीं है. वे आखिर पैसा कहां से पाते हैं, कौन उन्हें देता है. राज्य प्रायोजित आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा है.’

विश्व शांति पर पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन की दबंगई के खिलाफ पड़ोसी देशों को एकजुट करने के मकसद से पीएम मोदी ने पहले मालदीव और फिर श्रीलंका के दौरे का प्लान बनाया. इस मंत्र के साथ पीएम मोदी दोनों देशों के दौरे पर हैं.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

दिल्ली HC के फैसले से बढ़ी DU में दाखिले की तारिख,...

दिल्ली HC के फैसले से बढ़ी DU में दाखिले की तारिख, अब 22 जून है लास्ट डेट

दिल्ली यूनिवर्सिटी को दिल्ली हाई कोर्ट से झटका लगा है. स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया में बदलाव करने में दिल्ली यूनिवर्सिटी के फैसले को दिल्ली हाई कोर्ट ने बदल दिया

राम मंदिर पर फिर आवाज बुलंद करेंगे साधु-संत, सम्मे...

राम मंदिर पर फिर आवाज बुलंद करेंगे साधु-संत, सम्मेलन में मोदी सरकार पर बनाएंगे दबाव

मोदी सरकार की दूसरी बार प्रचंड जीत के बाद एक बार फिर राम मंदिर मुद्दा का गरमाता नजर आ रहा है. आज यानि शनिवार को राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास महाराज के 81वें जन्मोत्सव के मौके पर अयोध्या मे...

सीएम योगी के कार्यक्रम में बायर्स का हंगामा, कहा- ...

सीएम योगी के कार्यक्रम में बायर्स का हंगामा, कहा- हमारे फ्लैट किस तरह होंगे वैध

ग्रेटर नोएडा में तीनो प्राधीकरण के साथ समीक्षा बैठक करने आए सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रोग्राम के समय शाहबेरी के बायर्स ने हंगामा किया. बीते कुछ दिन पहले डीएम ने शाहबेरी में अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के लिए ग्र...

प्रेमी के साथ संबंध बना रही थी पत्नी, बेडरूम में आ...

प्रेमी के साथ संबंध बना रही थी पत्नी, बेडरूम में आया पति फिर...

राजधानी के साउथ दिल्ली इलाके में एक पत्नी अपने प्रेमी के साथ घर पर संबंध बना रही थी. तभी अचानक उसका पति आ धमका. दोनों को आपत्तिजनक स्थिति में देखने के बाद वह बौखला उठा. उसने दोनों को कमरे में लॉक कर दिया.

SCO से नई शुरुआत की गुंजाइश कम, बातचीत के बहाने पा...

SCO से नई शुरुआत की गुंजाइश कम, बातचीत के बहाने पाकिस्तान का रहा है धोखे का इतिहास

शंघाई सहयोग संगठन (SCO) का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन दक्षिण एशिया में शांति चाहने वालों की उम्मीदें बढ़ा गया है. एससीओ के लीर्डर्स लाउंज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इमरान खान के बीच अनौपचारिक अभिवादन वो कड़ी ...

दिल्ली कांग्रेस: बिजली के बढ़े हुए चार्ज वापस लेग...

दिल्ली कांग्रेस:  बिजली के बढ़े हुए चार्ज वापस लेगी केजरीवाल सरकार

दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने आज यानी बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की. करीब 45 मिनट चली इस बैठक

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts