वर्ल्ड कप: ओवल में आज भारत-ऑस्ट्रेलिया की टक्कर, जानें कौन-किस पर भारी

Jun 9 2019 11:16AM (IST)
वर्ल्ड कप: ओवल में आज भारत-ऑस्ट्रेलिया की टक्कर, जानें कौन-किस पर भारी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदर जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम रविवार को आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के अपने दूसरे मैच में गत विजेता ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी. क्रिकेट फैन्स में इस मैच को लेकर जितना रोमांच होगा, उतना ही महेंद्र सिंह धोनी के ग्लव्स को लेकर भी.

बता दें कि धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में ऐसे कीपिंग ग्लव्स का इस्तेमाल किया था, जिस पर 'बलिदान बैज' या सेना का प्रतीक चिह्न बना था. इस पर आईसीसी ने नियमों का हवाला देते हुए बीसीसीआई से कहा था कि वह धोनी से सेना का चिह्न हटाने को कहे. इसके बाद बीसीसीआई ने आईसीसी से 'बलिदान बैज' लगे रहने की अनुमति मांगी थी, जिसे आईसीसी ने खारिज कर दिया था.

बहरहाल, इस विवाद से हटकर भारत अपने जीत के क्रम को बनाए रखना चाहेगी और कोशिश करेगी की जो गलतियां उसने अपने पहले मैच में की थी, उन्हें ना दोहराए. हालांकि भारत ने दक्षिण अफ्रीका को लगभग एकतरफा अंदाज में मात दी थी, लेकिन फिर भी कुछ चीजों पर उसे काम करने की जरूरत है. इसमें लंबी साझेदारी सबसे महत्वपूर्ण है.

द ओवल ग्राउंड में होने वाला यह मुकाबला कांटे का माना जा रहा है. हालांकि वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा नहीं रहा है. अभी तक दोनों टीमें वर्ल्ड कप के इतिहास में 11 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें 3 बार ही भारत जीत पाया है. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 8 बार जीती है. वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का विनिंग पर्सेंटेज 27.17 है.

खिताब की दावेदार मानी जा रही है ऑस्ट्रेलिया

वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले मैच में वेस्टइंडीज को हराया था. हालांकि जीत के लिए उसे संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन उस संघर्ष ने बता दिया था कि ऑस्ट्रेलिया क्यों कुछ ही महीनों में खिताब की दावेदार टीम के रूप में नजर आने लगी है. 79 रनों पर 5 विकेट खोने के बाद नाथन कुल्टर नाइल और स्टीव स्मिथ के बीच हुई शतकीय साझेदारी ने टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया और फिर मिशेल स्टार्क ने गेंदबाजी में कमाल किया था.

भुवनेश्वर और बुमराह बना सकते हैं दबाव

पहले मैच में भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया था. शुरुआत में जसप्रीत बुमराह ने विकेट निकाले थे तो भुवनेश्वर ने रन रोके थे. इनके बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाया था. ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय गेंदबाजी चिंता का सबब रहेगी. हालांकि मार्च में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को उसके घर में मात दी थी और तब उसने इन सभी गेंदबाजों को अच्छे से खेला था.

वार्नर का लय में आना, टीम इंडिया के लिए आफत

भारत ने जनवरी में जब ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेली थी तब भवुनेश्वर ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच को खासा परेशान किया था. अगर भुवनेश्वर शुरुआत में अपनी स्विंग के दम पर फिंच का विकेट लेने में कामयाब रहे तो 5 बार की विजेता पर दबाव बनना तय है. लेकिन भारत को यह नहीं भूलना चाहिए कि ऑस्ट्रेलिया के पास डेविड वार्नर जैसा बल्लेबाज भी है, जो बेहतरीन फॉर्म में है. उन्हें रोकना भी भारत के लिए चुनौती होगी।

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

समुद्र में तैराकी करने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सक...

समुद्र में तैराकी करने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा

समुद्र में तैरने से त्वचा माइक्रोबायोम में बदल जाती है, जिससे कान और त्वचा पर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला है.

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 39 हजार के नीचे, निफ...

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 39 हजार के नीचे, निफ्टी में भी गिरावट

भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का दौर जारी है. मंगलवार को एक बार फिर शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 150 अंक तक टूट कर 39 हजार अंक के नीचे

मायवाती पर चंद्रशेखर का तंज, बोले- बहकावे में नहीं...

मायवाती पर चंद्रशेखर का तंज, बोले- बहकावे में नहीं आने वाला बहुजन समाज

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती पर हमला बोला है. परिवारवाद का जिक्र करते हुए का चंद्रशेखर ने कहा कि कांशीराम चाहते तो वो भी अपनी विरासत अपने परिवार को दे सकते थे.

सलाखों के पीछे रहेगा गुरमीत राम रहीम, खारिज हो सकत...

सलाखों के पीछे रहेगा गुरमीत राम रहीम, खारिज हो सकती है पैरोल की अर्जी

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बड़ा झटका लग सकता है. पत्रकार हत्या और साध्वियों के साथ रेप के दोषी राम रहीम की पैरोल की अर्जी खारिज हो सकती है.

कोलकाता पुलिस ने चार संदिग्धों को किया गिरफ्तार, I...

कोलकाता पुलिस ने चार संदिग्धों को किया गिरफ्तार, IS आतंकी होने का दावा

पश्चिम बंगाल में मचे राजनीतिक बवाल और हिंसा के दौर के बीच वहां से चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां कोलकाता से चार संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया गया है,

J-K: पुलवामा में सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन, आतंकि...

J-K: पुलवामा में सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन, आतंकियों के छिपे होने की खबर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया है. सुरक्षाबलों को पुलवामा के तुललुहल गांव में आतंकियों के छिपे होने का इनपुट मिला है. इसके बाद पूरे इलाके को घेर लिया गया है और सर्च ऑपरेशन चलाय...

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट