ट्रंप से मिले मोदी, क्या तोड़ पाएंगे अमेरिकन प्रोटेक्शनिज्म का चक्रव्यूह?

Jun 28 2019 10:58AM (IST)
ट्रंप से मिले मोदी, क्या तोड़ पाएंगे अमेरिकन प्रोटेक्शनिज्म का चक्रव्यूह?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जापान में शुक्रवार को मुलाकात हुई. इस मुलाकात पर दुनियाभर की निगाहें लगी हुई थीं. हालांकि दोनों नेताओं के बीच खुशनुमा माहौल में मुलाकात हुई. पहले भारत, जापान और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय वार्ता हुई, जिसमें पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के पीएम शिंजो आबे शामिल रहे. इस दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी और जापानी पीएम आबे को चुनाव में जीत की बधाई दी. इसके बाद भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की.

इस बैठक में राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा, 'हम लोग काफी अच्छे दोस्त बन गए हैं. इससे पहले अमेरिका और भारत में कभी इतनी नजदीकी नहीं हुई. मैं ये बात पूरे भरोसे से कह सकता हूं कि हम लोग कई क्षेत्रों में खासकर सैन्य क्षेत्र में मिलकर काम करेंगे. आज हम लोग कारोबार के मुद्दे पर भी बात कर रहे हैं.' ट्रंप ने कहा, 'पीएम मोदी आपने लोगों को साथ लाने का बड़ा काम किया है. मुझे याद है कि जब आप पहली बार चुनाव जीतकर सत्ता में आए थे, तब कई धड़े थे और वे आपस में लड़ते थे. अब वे एकजुट हो गए हैं. यह आपकी क्षमता का सबसे बड़ा सम्मान है.'

चुनौतियां बरकरार

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की यह मुलाकात उस समय हुई है, जब दोनों देशों के बीच अपने-अपने हितों को लेकर टकराव चल रहा है. जापान में पीएम मोदी से मुलाकात से पहले ट्रंप ने ट्वीट करके भी साफ किया था कि वो भारत के अमेरिकी सामानों पर टैरिफ लगाने के फैसले को स्वीकार नहीं करेंगे, लेकिन भारत के इरादे भी बुलंद हैं. भारत ने उसी दौरान यहां आए अमेरिकी विदेश सचिव से साफ कह दिया था कि भारत अपने हित में फैसले लेगा न कि अमेरिका के कहने से. अब देखना है कि जीत के बाद आत्मविश्वास से लबरेज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के चक्रव्यूह को कैसे तोड़ते हैं?

हाल ही में अमेरिका ने भारत को मिले जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (जीएसपी) दर्जे को खत्म करने की धमकी दी, तो भारत ने भी अमेरिकी सामानों पर ज्यादा टैरिफ लगाने की तैयारी कर ली. अब अमेरिका को भारत के ज्यादा टैरिफ लगाने के फैसले से ऐतराज है. जीएसपी का दर्जा मिलने से भारत को अमेरिका में अपने सामानों पर मामूली टैक्ट देना पड़ता है. इसके हटने से भारतीय सामानों पर ज्यादा टैक्स लगेगा.

पीएम मोदी से मुलाकात से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, 'मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले पर बात करने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं कि भारत ने वर्षों से अमेरिका के खिलाफ बहुत ज्यादा टैरिफ लगाया है. अब हाल ही टैरिफ में और इजाफा किया है. यह स्वीकार नहीं है और भारत को टैरिफ को वापस लेना ही पड़ेगा.' यहां पर विवाद मेड इन इंडिया और मेड इन अमेरिका के बीच है.

इसके अलावा अमेरिका यह भी चाहता है कि भारत अपने सबसे भरोसेमंद दोस्त रूस से रक्षा उपकरण न खरीदे, बल्कि उससे (अमेरिका) खरीदे. ऐसा न करने पर अमेरिका भारत पर के तहत प्रतिबंध लगाने की धमकी भी दे चुका है. हालांकि भारत अमेरिका के दबाव के आगे झुकने को तैयार नहीं है. भारत ने रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने का करार किया है. रूस हमेशा से भी भारत का भरोसेमंद दोस्त और रक्षा उपकरणों का सप्लायर रहा है.

इतना ही नहीं, अमेरिका का यह भी कहना है कि ईरान से भारत तेल न खरीदे, लेकिन भारत के लिए ऐसा करना मुश्किल काम है. इसकी वजह यह है कि भारत सबसे ज्यादा तेल ईरान से ही खरीदता है. भारत चाहता है कि अमेरिका उसको ईरान से तेल खरीदने की छूट दे. इससे पहले एक बार ट्रंप प्रशासन इस मुद्दे पर झुक चुका है और भारत को ईरान से तेल खरीदने की छूट दे चुका है, लेकिन एक बार फिर से उसका मिजाज बदल रहा है.

अब पीएम मोदी के सामने इन तमाम मुद्दों पर अमेरिका को साधना चुनौतीपूर्ण है. वैसे मोदी सरकार को उम्मीद है कि वह अमेरिका के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने और इन मुद्दों को सुलझाने में सफल होगी. हालांकि यह तो वक्त ही बताएगा कि पीएम मोदी अमेरिकन प्रोटेक्शनिज्म के चक्रव्यूह को तोड़ने में कितना सफल हो पाते हैं?

इससे पहले विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात में साफ कह चुके हैं कि भारत अपने हितों का भी ख्याल रखेगा और अमेरिका के साथ मिलकर काम करेगा. इसके अतिरिक्त अमेरिका लगातार H-1 वीज़ा के नियमों में बदलाव कर रहा है, जिससे भारतीय प्रभावित हो रहे हैं. ऐसे में भारत की यह भी मांग है कि अमेरिका इसमें भारत की जरूरतों का ख्याल रखे और उनको पूरा करे.

प्रतिक्रिया दें



प्रमुख ख़बरें

पाकिस्तानी कैद से रिहा होंगे कुलभूषण जाधव? आज इंटर...

पाकिस्तानी कैद से रिहा होंगे कुलभूषण जाधव? आज इंटरनेशनल कोर्ट सुनाएगा फैसला

नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आईसीजे) आज पाकिस्तान में जासूसी के आरोप में जेल में कैद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में फैसला सुनाने वाला है. इस मौके के लिए पाकिस्तान के कानूनी विशेषज्ञों की ...

शेयर बाजार में उठापटक जारी, सेंसेक्‍स ने गंवाई शुर...

शेयर बाजार में उठापटक जारी, सेंसेक्‍स ने गंवाई शुरुआती बढ़त

भारतीय शेयर बाजार में बुधवार को एक बार फिर उतार-चढ़ाव देखने को मिला. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स में 50 अंकों से अधिक की तेजी देखने को मिली लेकिन कुछ मिनटों में ही यह लाल निशान पर

सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, स्पा के नाम पर चल रहा था ...

सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, स्पा के नाम पर चल रहा था जिस्म का धंधा

मायानगरी मुंबई में स्पा के नाम पर पांच सितारा होटलों और घरों में चलने वाले सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ करने में पुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल की है. पुलिस ने सेक्स रैकेट में शामिल तीन महिलाओं को भी गिरफ्तार किया

आज से शुरू हो रहा है श्रावण मास, जानें शास्त्रों क...

आज से शुरू हो रहा है श्रावण मास, जानें शास्त्रों के अनुसार महिमा और महत्व

शास्त्रों के अनुसार श्रावण महीना भगवान शिव को प्रिय होने के साथ साथ मनोकामनाओं को पूरा करने का महीना भी होता है. श्रावण मास को वर्ष का सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इस महीने में विवाह सम्बंधित सभी परेशानियों...

अहमदाबाद जेल में बंद बाहुबली अतीक अहमद, प्रयागराज ...

अहमदाबाद जेल में बंद बाहुबली अतीक अहमद, प्रयागराज में घर पर CBI की रेड

जेल में बंद बाहुबली अतीक अहमद के कई ठिकानों पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने छापेमारी की है. बुधवार सुबह जांच एजेंसी ने अतीक अहमद के प्रयागराज स्थित घर और दफ्तर पर भी छापेमारी

BJP ने बनाया खास प्लान, सदस्य बनाने में फर्जीवाड़ा...

BJP ने बनाया खास प्लान, सदस्य बनाने में फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेंगे कार्यकर्ता

भारतीय जनता पार्टी(BJP) ने सदस्यता अभियान में किसी भी तरह का फर्जीवाड़ा रोकने के लिए खास तैयारी की है. जैसे-जैसे सदस्य बनेंगे, उनका सत्यापन भी होता रहेगा.

मेष

आपके लिए आज के दिन कुछ ऐसा जरूरी है कि आप उन लोगों से दूरी बनाए रखें जो आपकी पीठ पीछे आपके लिए सिरदर्द बने हुए हैं। हो सकता है कोई व्यक्ति आपके रक्तचाप को उत्तेजित करने के लिए ऐसा तनाव पैदा करे कि आप सब काम छोड़कर उसके पीछे लग जाएं। इन बातों से आपका अपना ही समय नष्ट होगा।

और पढ़ें

वृष

आज का दिन फायदेमंद साबित होगा इसलिए कोशिशें करते रहें। शरीर अस्वस्थ हो सकता है इसलिए खाने-पीने में सावधानी रखें। स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि कुछ समय के लिए दोस्तों की महफिल लगाने की बजाय अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें। आपकी आकर्षक पर्सनैलिटी के कारण लोग आपकी तरफ आकर्षित रहेंगे। शाम के समय घर पर बिताना अच्छा रहेगा।

और पढ़ें

मिथुन

आज का दिन आपके लिए काफी उपयोगी रहेगा। निवेश से उतना फायदा नहीं मिलेगा जितना आप सोच रहे थे। ऐसे दोस्तों की सलाह ले लें जो शेयरों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। कई ऐसे लोगों से मुलाकात हो जाएगी जो आपको अच्छी सलाह देने के लिए आगे आएंगे।

और पढ़ें

कर्क

अपने मौजूदा संकट को टालने के लिए आप अपने आसपास के लोगों से सलाह-मशविरा कर सकते हैं। कुछ प्रभावशाली लोग आपको ऐसा परामर्श दे सकते हैं कि एकाएक ही आपके अन्दर एक नई स्फूर्ति का संचार होगा। आपके उलझे हुए दिमाग में भी कुछ स्पष्ट तस्वीर उभर सकती है। यह सब आपके कष्ट-निवारण के लिए एक चमत्कारी संकेत हो सकता है।

और पढ़ें

सिंह

पारिवारिक विषमताएं सिर उठा सकती हैं। मान-सम्मान भी बढ़ेगा और अप्रत्याशित लाभ की प्राप्ति भी होगी। आर्थिक लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी से अनबन के कारण व्यवहार व विचारों में परिवर्तन करना होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों का विरोध होगा। परिवार की समस्याओं के सम्बंध में कोई गलत निर्णय लेना कठिन होगा।

और पढ़ें

कन्या

क्लेश कार्य और झगड़े वाला गोचर आज के दिन भी जारी रहेगा। जिन लोगों पर आप भरोसा करेंगे, वही लोग आपको देखकर अपना रास्ता बदल लेंगे। यदि आपके पास यथेष्ट शक्ति और धैर्य का अभाव है तो उसे एकजुट करने में अपनी ताकत को लगा सकते हैं। अपनी लड़ाई आपको अकेले ही लड़नी होगी।

और पढ़ें

तुला

सहज ही सभी काम समय पर बनते नजर आएंगे। अच्छे दिनों का संयोग मन को प्रफुल्लित करेगा। कार्यसाधक गतिविधियां होंगी और वित्तीय लाभ भी यथेष्ट रूप में होगा। खर्च पर नियंत्रण रखना जरूरी है। व्यापार व व्यवसाय से सम्बंधित कई अनुभव होंगे। व्यापार व व्यवसाय से जुड़े जातकों की विभिन्न क्षेत्रों में साख बढ़ेगी। यात्राएं होंगी।

और पढ़ें

वृश्चिक

उत्सव व त्योहार में सम्मिलित होने के अवसर प्राप्त होंगे। अच्छे भोजन से स्वास्थ्य में वृद्धि होगी। मित्रों व बंधुजनों के कारण तनाव होने से घर में भी क्लेश की स्थिति पैदा हो सकती है। शुभ समाचार का आना लगातार जारी रहेगा, इसलिए वही कार्य करें, जिसके बनने की उम्मीद हो। संतान के प्रति थोड़ा चिंतित होंगे पर समझदारी से काम लें।

और पढ़ें

धनु

आज आपको अपने काम को पूरा करने में किसी ठोस सहारे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपका अपना आत्मविश्वास ही अकेले ही इतना सबल और सक्षम बनेगा कि आप एक ही झटके में सफलता के द्वार पर खड़े होंगे। इस समय आपको कारोबार और व्यापार में अच्छा लाभ भी होगा और किसी सुनियोजित कार्य में प्रगति होने से संतोष भी मिलेगा।

और पढ़ें

मकर

कुछ समय के लिए आपके ऊपर बढ़ते खर्च का बोझ लगातार जारी है । आज भी कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखाई पड़ रही हैं, आपके स्वास्थ्य और घरेलू जरूरत को पूरा करने में आपका बजट डामाडोल हो सकता है। ऐसी स्थिति में अपनी जमा-पूंजी को बाहर निकालने में संकोच न करें, क्योंकि समय की मांग यही है।

और पढ़ें

कुंभ

आज का दिन कुछ सुस्त और धीमी गति से शुरू होगा। सुबह आप जिन बातों को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, दोपहर में वही बातें आपको खुशी देंगी। ऑफिस में अपनी जगह बनाने के लिए सूझ-बूझ से काम लेना होगा। बुद्धि से जुड़े कामों के नतीजे शाम तक मिलने लगेंगे। नई डील फाइनल करने का काम कुछ समय के लिए टाला जा सकता है।

और पढ़ें

मीन

राजनैतिक महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। कार्यक्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। मनोरंजन के अवसर प्राप्त होंगे। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी।

और पढ़ें

स्पॉटलाइट

  • Latest Posts